आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि e-RUPI  क्या है? जो कि एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट प्रणाली है। e-RUPI voucher पर आधारित भुगतान प्रणाली है। e-RUPI वाउचर प्रणाली कैसे काम करती है। Voucher आधारित प्रणाली से हमें क्या फ़ायदे होंगे? 

कुछ लोगो का कहना है की e-RUPI एक डिजिटल करेंसी है, लेकिन ऐसा नही है। e-RUPI डिजिटल करेंसी की ओर पहला कदम है। इस व्यवस्था के जरिए लाभार्थी को अपने फ़ोन पर एक quick response code (QR Code) या sms प्राप्त होगा।

जिसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार ही हो सकता है और यह वाउचर जिस purpose के लिए भेजा गया है सिर्फ उसी के लिए इस्तेमाल होगा। अन्य जगह इसे उपयोग करने पर यह invalid बताएगा।

आगे हम विस्तार से जानते है कि e-RUPI क्या है? इससे हमें क्या लाभ होंगे और यह हमारे लिए कैसे आसानी पैदा करेगा।

e-RUPI क्या है?

e-RUPI क्या है?

Department of Financial Services और Ministry of Health and Family Welfare की मदद से National Payment Corporation of India (NPCI) ने e-RUPI को लॉन्च किया है। यह voucher आधारित प्रणाली है जो कि कैशलेस और contactless payment को बढ़ावा देने के लिए बहुत जरूरी है। यह digital currency कि ओर पहला कदम है। 

e-RUPI एक ऐसी पेमेंट प्रणाली है जिसके अंतर्गत हमें एक वाउचर कि सहायता से पेमेंट करना होगा। वाउचर की वैधता सिर्फ एक बार ही होगी। यह वाउचर मोबाइल पर प्राप्त SMS के द्वारा होगा या QR Code की शक्ल में प्राप्त होगा। वाउचर जिस purpose के लिए भेजा गया है आप voucher का इस्तेमाल सिर्फ उसी purpose के लिए कर सकते है। अन्य किसी purpose के लिए अगर आप वाउचर का इस्तेमाल करते है तो वाउचर वहां काम नही करेगा।

इसे हम एक उदाहरण लेकर समझते है–

जैसे किसी योजना के तहत सरकार किसानों  को खाद खरीदने के लिए 1000 रुपए को देती है तो पहले ये रुपए आपके खाते में आ जाते थे जिसका इस्तेमाल आप किसी भी जरूरी या गैर जरूरी काम के लिए कर सकते थे।

लेकिन अब आपको यह रकम वाउचर के रुप में प्राप्त होगी। जिसके अंतर्गत एक voucher sms आपको प्राप्त हो जायेगा या फिर QR Code प्राप्त होगा। जिसका इस्तेमाल आप सिर्फ खाद खरीदने के लिए ही कर सकते है। अन्य किसी जगह आपका QR Code या फिर एसएमएस काम ही नहीं करेगा। यह दूसरी जगह invalid बताएगा।

e-RUPI कैसे काम करेगा?

e-RUPI सेवा शुरू होने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इसके लिए आपको अपनी personal information को साझा करने की कोई जरूरत नही है। आप एसएमएस या QR code के जरिए ही इस सहायता का लाभ ले सकते है।

आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना, fertilizer subsidies जैसी सुविधाओं की पहुंच आम जनता तक आसानी से पहुंचने के लिए e-RUPI बहुत ही कारगर साबित होगी।

इस सेवा के अन्तर्गत लाभार्थी को एक SMS या QR Code प्राप्त होगा जिसे हम voucher कहेंगे। यह वाउचर सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल होगा और यह वाउचर विशेष व्यक्ति को विशेष कार्य के लिए प्राप्त होगा। इस QR Code को valid करने की permission सिर्फ उन लोगो के पास ही होगी जिससे लाभार्थी विशेष कार्य के लिए कुछ जरूरी सामान ले सके। 

अगर आप इस QR code का इस्तेमाल किसी और के पास जाकर करते है तो यह वहां invalid हो जायेगा।

e-RUPI से लेन देन कैसे होगा?

e-RUPI के तहत लेन देन cashless और contactless होगा।

e-RUPI होने से वे लोग भी फायदा उठा सकते है जिनका बैंक में खाता नहीं है, या फिर उनके पास कोई digital payment app या उनके पास smartphone नही है।

प्राइवेट सेक्टर भी डिजीटल वाउचर कर लाभ ले सकते है। वे अपने employees को वाउचर की मदद से बोनस दे सकते है या कोई अन्य सेवा दे सकते है।

कुछ बैंक जो e-RUPI लाने के लिए तैयार है –

  • State Bank of India
  • HDFC
  • Axis Bank
  • Bank of Baroda
  • Punjab National Bank
  • Canara Bank
  • Indusland bank
  • ICICI Bank

हमसे पहले e-RUPI अन्य देश भी ला चुके है जैसे US, Columbia, Chile, Sweden, Hong Kong आदि।

e-RUPI के फायदे –

  • यह वाउचर (SMS या QR Code)  आधारित payment होगी जो किसी विशेष कार्य के लिए ही इस्तेमाल हो सकेगी।
  • पेमेंट cashless और contactless होगी।
  • यह digital currency की और पहला कदम है।
  • लाभार्थी को अपनी कोई भी personal information साझा करने की जरूरत नहीं है।
  • यह पेमेंट लीक प्रूफ होगी।
  • जिनका बैंक में खाता नहीं है, या फिर उनके पास कोई digital payment app या उनके पास smartphone नही है, वे भी e-RUPI के जरिए किसी स्कीम का फायदा ले सकते है।

निष्कर्ष –

e-RUPI digital currency की ओर पहला कदम है। इसके जरिए लाभार्थी को एक voucher की शक्ल में QR code या एसएमएस प्राप्त होगा जिसका उपयोग विशेष व्यक्ति किसी विशेष कार्य के लिए कर सकता है। इससे लाभार्थी तक पूरा पैसा पहुंचेगा।

इस आर्टिकल में हमने जाना कि e-RUPI क्या है यह कैसे काम करती है? और यह हमारे लिए फायदेमंद क्यू है?

उम्मीद करता हू आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। और आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *